Karwa Chauth - करवा चौथ व्रत 13/10/2022 Images - Hp Video Status

Latest Post

Sunday 9 October 2022

Karwa Chauth - करवा चौथ व्रत 13/10/2022 Images

Karwa Chauth - करवा चौथ व्रत 13/10/2022 Images Free Download 


Karwa Chauth kab hai 2022: 

इस बार करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022, गुरुवार को रखा जाएगा. करवा चौथ सभी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय दांपत्य जीवन के लिए व्रत रखती हैं. करवा चौथ के व्रत में महिलाएं दिन-भर निर्जला व्रत रखती हैं, और रात में चंद्रोदय के बाद पूजा कर अपना व्रत पूरा करती हैं. उत्तर भारत में करवा चौथ सबसे ज्यादा मनाया जाता है.



Karwa Chauth 2022: 

करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन सभी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखमय दांपत्य जीवन के लिए व्रत रखती हैं. इस दिन कन्याएं भी अच्छे वर के लिए व्रत रखती हैं. करवा चौथ के व्रत में महिलाएं दिन-भर निर्जला व्रत रखती हैं, और रात में चंद्रोदय के बाद पूजा कर अपना व्रत पूरा करती हैं. उत्तर भारत में करवा चौथ सबसे ज्यादा मनाया जाता है. हर साल यह व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस बार करवा चौथ की तिथि को लेकर कई लोग कंफ्यूज हैं. कई लोग दुविधा में हैं कि इस बार करवाचौथ 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा या फिर 14 अक्टूबर को. पंडित शैलेंद्र पांडे के मुताबिक, 13 अक्टूबर, गुरुवार को रखा जाएगा.


करवा चौथ तिथि और शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth 2022 Date & Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का ये व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस बार करवा चौथ 13 अक्टूबर, गुरुवार को रात 01 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा और 14 अक्टूबर को रात 03 बजकर 08 मिनट पर समाप्त होगा. चूंकि उदयातिथि 13 अक्टूबर में ही पड़ रही है इसलिए करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को ही रखा जाना चाहिए.

 

करवा चौथ पूजा मुहूर्त - शाम 06 बजकर 17 मिनट से शाम 07 बजकर 31 मिनट तक 

अवधि - 01 घण्टा 13 मिनट 

करवा चौथ व्रत समय - सुबह 06 बजकर 32 मिनट से रात 08 बजकर 48 मिनट तक 

करवा चौथ के दिन चन्द्रोदय - 08:48 पी एम

चतुर्थी तिथि प्रारम्भ - अक्टूबर 13, 2022 को सुबह 01 बजकर 59 मिनट से शुरू 

चतुर्थी तिथि समाप्त - अक्टूबर 14, 2022 को सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर खत्म 


करवा चौथ शुभ योग (Karwa Chauth 2022 Shubh yog)

करवा चौथ के दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04 बजकर 54 मिनट से सुबह 05 बजकर 43 मिनट तक रहेगा. अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 1 मिनट से लेकर 12 बजकर 48 मिनट तक रहेगा. अमृत काल शाम 4 बजकर 8 मिनट से 5 बजकर 50 मिनट कर रहेगा.


करवा चौथ में सरगी का महत्व (Karwa Chauth 2022 Sargi importance)

करवा चौथ में सरगी का विशेष महत्व माना जाता है. दरअसल, सरगी का प्रचलन सबसे ज्यादा पंजाब में है. सरगी खाने की वो जरूरी वस्तुएं हैं, जो करवा चौथ पर सूर्योदय से पहले सास अपनी बहूओं को भोजन के रूप में खाने के लिए देती हैं. सुहागिनें सरगी को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर करवा चौथ का व्रत शुरू करती हैं. मान्यताओं के अनुसार इसे सुबह यानी सूर्योदय से पहले 4 से 5 बजे के बीच ग्रहण करना चाहिए. 


सरगी में क्या खाना चाहिए (Sargi ki Thali)

1. खीर या दूध की फैनी

सरगी में खीर या फैनी का ग्रहण करें, इससे शरीर में शुगर की आवश्यक मात्रा और एनर्जी का लेवल बना रहता है. इसे खाने से दिन भर तंदरुस्ती महसूस होती है.

2. ड्राय फ्रूट्स  

सरगी में ड्राय फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं. यह दिनभर शरीर में पानी की जरूरी मात्रा को पूरा करेगा. थकावट नहीं महसूस होगी.

3. फल 

फल बहुत जल्दी पच जाते हैं. ऐसे में सुबह सरगी में फल जरूर खाएं. यह पोषण और ऊर्जा के लिए आवश्यक है. सामान्य पानी की जगह नारियल पानी पिएं. जिससे शरीर में मिनरल्स की मात्रा बढ़ जाती है.

4. ककड़ी 

करवा चौथ निर्जला व्रत हैं. ऐसे में प्यास से बचने के लिए ककड़ी का सेवन किया जा सकता है. 


Karwa Chauth 2022: 

कार्तिक मास में कई महत्वपूर्ण हिन्दू त्यौहार धूम-धाम से मनाए जाते हैं। इन त्यौहारों के पीछे आस्था के साथ-साथ पौराणिक महत्व भी छिपा हुआ है। इन्हीं में से एक करवा चौथ पर्व को सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। बता दें कि हर वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ पर्व मनाया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। लेकिन इस वर्ष करवा चौथ पर्व की तिथि को लेकर कई लोगों के मन में दुविधा बनी हुई है। आइए जानते हैं 13 या 14 अक्टूबर (Karwa Chauth 2022 Date) किस दिन मनाया जाएगा करवा चौथ पर्व।


13 या 14 किस दिन मनाया जाएगा करवा चौथ पर्व (Karwa Chauth on 13 or 14 October)

हिन्दू पंचांग के अनुसर इस वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि 13 अक्तूबर को रात 01:59 से शुरू हो जाएगी और इस तिथि का समापन 14 अक्टूबर को देर रात 03:08 पर होगा। बता दें कि हिन्दू धर्म में किसी भी पर्व की तिथि निर्धारित करने के लिए उदया तिथि को ध्यान में रखा जाएगा। इसलिए इस वर्ष करवा चौथ व्रत 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा।


करवा चौथ 2022 शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth 2022 Shubh Muhurt)

करवा चौथ के दिन शुभ मुहूर्त में पूजा-पाठ करने से सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं और व्रत का शुभ फल प्राप्त होता है। इस दिन अमृत काल में शाम 04 बजकर 08 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 50 मिनट तक रहेगा। मान्यता है कि अमृत काल में पूजा करने से सभी कार्य सफल होते हैं। इसके आलावा इस दिन पंचांग के अनुसार चन्द्रोदय का समय रात 08 बजकर 09 मिनट है। इस दिन सूर्योदय से पहले सुहागिन महिलाएं सरगी ग्रहण करती हैं और उसके बाद निर्जला व्रत का संकल्प लेती हैं। फिर नियमानुसार चन्द्रोदय के बाद अन्न-जल ग्रहण करती हैं।


Karwa Chauth Kab Hai 2022: 

करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस दिन महिलाएं सुबह स्नानादि के बाद व्रत का संकल्प लेती हैं. दिन में सामूहिक रूप से करवा चौथ की कथा सुनती हैं और रात को चांद देखने के बाद ही उपवास खोलती हैं. इस बार करवा चौथ की तिथि को लेकर बड़ी कन्फ्यूजन है.


Kab Hai Karwa Chauth 2022: 

करवा चौथे का हिंदू धर्म में विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपावास करती हैं. यह व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस दिन महिलाएं सुबह स्नानादि के बाद व्रत का संकल्प लेती हैं. दिन में सामूहिक रूप से करवा चौथ की कथा सुनती हैं और रात को चांद देखने के बाद ही उपवास खोलती हैं. इस बार करवा चौथ की तिथि को लेकर बड़ी कन्फ्यूजन है. कुछ लोग 13 तारीख तो कुछ 14 तारीख को करवा चौथ मनाने की बात कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि इस साल करवा चौथ की सही तारीख क्या है.


कब है करवा चौथ का व्रत (Karwa chauth 2022 date and time)

हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल कार्तिक कृष्ण चतुर्थी 13 अक्टूबर को रात 1 बजकर 59 मिनट पर प्रारंभ होगी और 14 अक्टूबर को देर रात 03 बजकर 08 मिनट पर समाप्त होगी. उदिया तिथि के कारण करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को ही रखा जाएगा.


करवा चौथ का शुभ मुहूर्त (Karwa chauth 2022 shubh muhurt)

इस साल करवा चौथ पर पूजा के लिए कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ के दिन अमृत काल में शाम 04 बजकर 08 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 50 मिनट तक पूजा का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त रहेगा. इस तरह आपको पूजा के लिए कुल 1 घंटा 42 मिनट का समय मिलेगा. इसके अलावा आप सुबह 11 बजकर 44 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक लग रहे अभिजीत मुहूर्त में भी पूजा कर सकेंगी. इस साल करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय रात 08 बजकर 09 मिनट बताया जा रहा है.


करवा चौथ 2022 पूजा विधि (Karwa chauth 2022 pujan vidhi)

करवा चौथ के दिन सुबह स्नान के बाद व्रत का संकल्प लें. पहले हाथ में गंगाजल लेकर भगवान का ध्यान करें. फिर जल को किसी गमले में डाल दें. इसमें पूरे दिन निर्जला उपवास रखा जाता है. इस दिन पीली मिट्टी से माता गौरी की चित्र बनाएं. उन्हें लाल चुनरी, बिंदी, सुहाग सामग्री, रोली, चंदन, अक्षत, पुष्प, नैवेद्य आदि अर्पित करें. माता को आठ पूरियों की अठावरी और हलवे का भोग लगाएं.

इसके बाद दोपहर के समय करवा चौथ के व्रत की कथा सुनें. रात को चंद्रोदय के समय चंद्रमा को अर्घ्य दें और पति की लंबी उम्र की कामना करें. इसके बाद एक छलनी लेकर चंद्र दर्शन करें और उसी छलनी से पति को देखें. आखिर में पति के हाथों से जल ग्रहण करें और व्रत खोलें. इसके बाद सास या घर में मौजूद किसी बुजुर्ग महिला के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें और सुहाग की दीर्घायु की कामना करें.


 


Karwa Chauth 2022




करवा चौथ व्रत Images



Karwa Chauth Hindi Quotes





Karwa Chauth Gujarati Status




Karwa Chauth Images Download




Free Download Karwa Chauth 2022 Photo




Karwa Chauth English Whatsapp Status




This All Image With Out Logo 


Your download link will appear in 60 seconds.

Conclusion:- I Provide Of You In This Article Karwa Chauth - करवा चौथ व्रत 13/10/2022 Images Download. Tell Us How You Liked This Article By Commenting.

No comments:

Post a Comment