Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

यह है भारत की सबसे लंबी नहर, जो राजस्थान के 7 जिलों से गुजरती है


यह है भारत की सबसे लंबी नहर, जो राजस्थान के 7 जिलों से गुजरती है

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तो प्रकृति ने हमें कई चीजे दी है जिनका इस्तेमाल हम अपने जीवन यापन में करते है, इनमें पेड पोधे, नदी, तालाब और नहरें शामिल है। दोस्तो भारत में कई नहरें है जिनका उपयोग लोग कृषि और पीने के पानी के रूप में करते है। दोस्तो आज हम आपको हमारी इस पोस्ट से भारत की सबसे लंबी नहर के बारें में बताने जा रहे है, जिसका नाम इंदिरा गांधी नहर है। इस नहर की कुछ लंबाई करीब 649 किलोमीटर है। दोस्तो जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि यह नहर पंजाब में सतलुज और ब्यास नदियों के संगम से कुछ किलोमीटर नीचे, हरिके में हरिके बैराज से शुरू होती।

दोस्तो पहले इसे राजस्थान नहर के रूप में जाना जाता था। बता दे कि इसे 2 नवंबर 1984 को इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इंदिरा गांधी नहर का नाम दिया गया था। नहर में पंजाब और हरियाणा राज्य में पहले 167 किलोमीटर (104 मील) और राजस्थान में 37 किलोमीटर (23 मील) और राजस्थान मुख्य नहर के 445 किलोमीटर (277 मील) के साथ राजस्थान फीडर नहर शामिल हैं, जो पूरी तरह से राजस्थान के भीतर।

बता दे कि यह नहर लोहगढ़ गाँव के पास पंजाब से हरियाणा में प्रवेश करती है, फिर हनुमानगढ़ जिले की टिब्बी तहसील में खाराखेरा गाँव के पास राजस्थान में प्रवेश करने से पहले सिरसा जिले के पश्चिमी भाग से होकर निकलती है।

दोस्तो बता दे कि यह नहर राजस्थान के सात जिलों बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, और श्रीगंगानगर को पार करती है।

उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Post a comment

0 Comments