कुतुबमीनार के बारे में ये 7 बातें शायद आप नहीं जानते हैं, एक बार जरूर जाने - Real Story - Hp Video Status

Latest Post

Wednesday 11 September 2019

कुतुबमीनार के बारे में ये 7 बातें शायद आप नहीं जानते हैं, एक बार जरूर जाने - Real Story

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, कुतुबमीनार को भारत का एक ऐतिहासिक धरोहर स्थल माना जाता है कुतुबमीनार को देखने के लिए हर साल लाखों लोग आते हैं। दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार की ऊंचाई 20 मीटर है, जो भारत की दूसरी सबसे बड़ी मीनार है। आज हम आप लोगों को कुतुबमीनार मीनार से जुड़ी 7 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे शायद आप नहीं जानते हैं।

1. कुतुब मीनार के निर्माण का कार्य 1199 में शुरू हुआ था और यह 1398 में बनकर तैयार हुआ था। कुतुबुद्दीन ऐबक इसके निर्माण का कार्य शुरू किया था जिसे शमशुद्दीन इल्तुतमिश ने पूरा कराया था।

2. कुतुब मीनार का निर्माण लाल ईंट और मार्बल से किया गया है। कुतुब मीनार की ऊंचाई 72.5 मीटर है जिसका व्यास 14.32 मीटर तल से और 2.75 मीटर चोटी से है।

3. आपको शायद ही मालूम होगा की कुतुब मीनार सीधी खड़ी न होकर थोड़ी सी झुकी हुई है। इस मीनार के झुकने का कारण इस मीनार पर बार बार कि जानें वाली मरमत है।

4. मीनार में कई अरबी और नागरी लिपि में शिलालेख हैं, जो इसके इतिहास को बयान करते हैं।

5. क़ुतुब मीनार के परिसर में ही एक लोहे का ख़भा है, जिसमें अब तक 2000 सालों बाद भी जंग नहीं लगा है।

6. इस इमारत का नाम ख्वाजा क़ुतबुद्दीन बख्तियार काकी के नाम पर रखा गया था।

7. कुतुब मीनार के आस-पास के एरिया को कुतुब कॉम्पलेक्स के नाम से जाना जाता है, और यह पूरा एरिया वर्ल्ड हेरिटेज साइट के अंतर्गत आता है।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

No comments:

Post a Comment