Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

अकबर के मीना बाजार का सच आप भी नहीं जानते होंगे - Real Story

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, अकबर भारत के एक महान वीर योद्धाओं में से एक है जिन्होंने भारत में कई प्रकार के वास्तुकला बाजारों का निर्माण उस समय करवाया था और उसके बाद वास्तुकला में एक अलग उछाल आ गया था। आज हम आपको अकबर द्वारा बनाए गए मीना बाजार के बारे में कुछ अनोखे तथ्य बताएंगे जिनके बारे में बताएंगे। अकबर ने ही मीना बाजार का निर्माण करवाया था।

अकबर का मीना बाजार का निर्माण कराने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य यह था कि अकबर नहीं चाहता था कि उसके हरम में जो महिलाऐं हैं वो किसी और बाजार में खरीदारी करने जाए।

इसलिए उसने अपने हरम के पास ही इस बाजार का निर्माण करवाया था। लेकिन कई इतिहासकार ये भी मानते हैं कि उसने दूसरे हरम की महिलाओं का चुनाव करने के लिए भी इस बाजार का निर्माण करवाया था।

अकबर अपने हरम के लिए स्त्रियों के चुनाव करने के लिए अपना वेश बदलकर इस बाजार में आया करता था और जो भी स्त्री उसे पसंद होती थी उसे अपने हरम में ले जाया करता था।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Post a comment

0 Comments