रिच डैड पुअर डैड - Rich Dad Poor Dad Book Free Hindi Pdf Download - Hp Video Status

Latest Post

Saturday 24 June 2023

रिच डैड पुअर डैड - Rich Dad Poor Dad Book Free Hindi Pdf Download

Free Download Rich Dad Poor Da Book Hindi Pdf

Download PDF of Rich Dad Poor Da book from the link available below in the article, रिच डैड पुअर डैड - Rich Dad Poor Dad hindi PDF free download online using the direct link given at the bottom of content.. Rich Dad Poor Da PDF


मित्रों इस पोस्ट में हम आपको Rich Dad Poor Da देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से अति प्रभावकारी लोगों की रिच डैड पुअर डैड - Rich Dad Poor Dad hindi Pdf free download कर सकते हैं 


रिच डैड पुअर डैड हिन्दी में: रिच डैड पुअर डैड विश्व में सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तकों में शुमार है। इसके पढ़ने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। इस किताब में 2 ऐसे पिताओं की कहानी है जिनका पैसे और इनवेस्टमेंट को लेकर अलग ही नजरिया है।. रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad Hindi) PDF




Rich Dad Poor Da - रिच डैड पुअर डैड Book


रिच डैड पुअर डैड पुस्तक रॉबर्ट कियोसाकी द्वारा लिखित विश्व प्रसिद्ध पुस्तक है। उन्होंने दुनिया भर लोगों की पैसों के बारे में सोच को बदला है। माता – पिता, अपने बच्चों को स्कूल भेजते हैं, लेकिन स्कूल में कई साल गुजारने  भी वित्तीय साक्षरता नहीं दी जाती है। उन्हें सिर्फ नौकरी की सुरक्षा का पाठ पढ़ाया जाता है, लेकिन पैसों को अपने लिए काम करवाया नहीं सिखाया जाता है। अतः व्यापार और निवेश के गुणो को विकसित करने के लिए आपको यह पुस्तक आपको अवश्य पढ़नी चाहिए। इससे आपको बाजार की और पैसे की व्यावहारिक समझ मिलेगी, जिससे आपका आर्थिक जीवन बदल सकता है। 


रोबर्ट कियोसाकी को अपने बचपन में दो पिताओं की शिक्षा मिली। रोबर्ट का डैडी एक पढ़े लिखे विश्वविद्यालय के प्रोफेस्सर थे लेकिन अपनी आमदनी को सही ढंग से प्रबंधन नहीं कर पाते थे। वहीँ दूसरी तरफ रिच डैड जो कि लेखक के प्रिय मित्र माइक के पिता थे, कम पढ़े – लिखे थे, उनकी गणना हवाई राज्य के अमीरों में होती थी। 


इसका कारण लेखक ने रिच डैड की वित्तीय साक्षरता को दी है। अतः लेखक का कहना है कि गरीब और मध्यवर्गीय लोग पैसे के लिए काम करते हैं, जबकि अमीरों के लिए पैसा काम करता है।गरीब आदमी नौकरी की सुरक्षा, प्रमोशन और पेंशन के लिए काम करते। ज्यादा पैसा कमाने के लिए वे लोग ज्यादा मेहनत को ही प्राथमिकता देते हैं। इस प्रकार उसके अंदर असुरक्षा की भावना रहती है, जबकि अमीर काम सीखने के लिए काम करते हैं, काम सीखने के बाद पैसा अपने आप आता है। नए – नए तारीके खोजते रहते हैं। 


रॉबर्ट कियोसाकी का मानना रहा है कि बच्चों को विद्यालयों को वित्तीय साक्षरता का पाठ पढ़ाया जाना चाहिए।  उसे आज के सूचना युग के लिए तैयार करना चाहिए, न की औद्यगिक युग की तरह स्कूल जाओ, अच्छे नंबरों से पास हो और दायित्व में फर्क नहीं समझता है। यही कारण है कि वह घर को अपनी सबसे बड़ी पूँजी समझता है, जबकि वही पर उसके जेब से सबसे ज्यादा पैसा निकलता है। लेखक का मानना है कि संपत्ति वह है, जो आपके जेब से पैसा लाय न की आपके जेब से पैसा निकाले। अतः संपत्ति और दायित्व के अंतर को समझना चाहिए। लोगों को अपने जीवन में पैसिव इनकम पर ध्यान देना चाहिए, जिसमें व्यापार, स्टॉक, बॉन्ड, म्यूच्यूअल फंड्स, रियल स्टेट, नोट्स, बौद्धिक सम्पदा पर स्थान देना चाहिए, जिससे आपकी जेब में पैसा आए।


✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋

रिच डैड पुअर डैड - Rich Dad Poor Dad Book Free Hindi Pdf Download 

Click Hear

✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋✋


Conclusion:- We Provide You In This Article रिच डैड पुअर डैड - Rich Dad Poor Dad Book Hindi Pdf Download Free. Tell Us How You Liked This Article By Commenting.


No comments:

Post a Comment