Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

इस जगह को कहा जाता है भारत का स्विट्जरलैंड जानिये क्या है



इस जगह को कहा जाता है भारत का स्विट्जरलैंड, जानिये क्या है खूबियां! नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, आज हम एक ऐसी जगह के बारे में बात करेंगे जिसे भारत का स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है, तो चलिए आज की चर्चा शुरू करते हैं।

वैसे देखा जाए तो भारत में घूमने की जगह की कमी नहीं है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक बहुत ऐसी कई जगह मिलेगी, जहां पर आप घर लेकर रहना चाहेंगे लेकिन आज हम आपको भारत के स्विट्जरलैंड नाम से मशहूर जगह की सैर करवा देते हैं। इस जगह का नाम है कोडाईकनाल। यह कोई शहर नहीं है बल्कि 21 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई जगह है जिसे भारत का स्विट्जरलैंड नाम से जाना जाता है। समुंदर तल से 2133 मीटर ऊंचाई पर स्थित यह जगह बहुत ही खूबसूरत और बहुत ही ठंडी है, इसकी वजह से इसे यह उपाधि दी गई है। भारत में जब उत्तरी भाग में गर्मी शुरू हो जाती है तो लोग यहां पर छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं।

यहां पर सालभर सैलानियों का तांता लगा रहता है। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां पर एक कुरुंजी नाम का फूल खिलता है जो साल में बस एक बार ही खिलता है इसलिए लोग इसे देखने के लिए उमड़ते हैं। यह इलाका मदुरै शहर से 120 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर नवंबर और दिसंबर को छोड़कर किसी भी महीने में घूमने के लिए आ सकते हैं क्योंकि इन 2 माह में यहां पर बहुत ज्यादा बारिश होती है। आप यहां पर कोडाईकनाल लेक, कुरिंजी अंदावर मंदिर और थालाइर झरना जैसी प्रमुख जगह को देख सकते हैं।

उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले. इस खबर के बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

Post a comment

0 Comments