सफेद दाग, पथरी और बवासीर का कारगर इलाज है ये पौधा, आँखों के लिए भी संजीवनी माना जाता है - Health Tips - Hp Video Status

Latest Post

Wednesday 11 September 2019

सफेद दाग, पथरी और बवासीर का कारगर इलाज है ये पौधा, आँखों के लिए भी संजीवनी माना जाता है - Health Tips

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, आज हम पलाश के पौधे के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, यह लगभग सभी जगह आसानी से मिल जाता है, इसके फूल लाल केसरिया रंग के होते हैं, यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है, इसके इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है, तो चलिए जान लेते हैं पलाश से होने वाले फायदों के बारे में।

पलाश के पौधे के फायदे
सफ़ेद दाग ठीक करता है

पलाश की जड़ के चूर्ण को 5 ग्राम की मात्रा में पानी के साथ सेवन करना चाहिए और साथ ही पलाश की जड़ को घी में घिसकर उस स्थान पर लगाना चाहिए, इससे सफ़ेद दाग ठीक हो जाता है।

पथरी में लाभकारी

पलाश के फूल बॉडी को डीटॉक्सीफाई और ख़ून को साफ करते है, इसके लिए पलाश के फूलों को सुखा लें, फिर इन्हें पीसकर पाउडर बना लें, फिर इस पाउडर की 2 ग्राम मात्रा को गुनगुने पानी के साथ दिन में 2 बार सेवन करने से लाभ मिलता है।

आँखों के लिए फायदेमंद

पलाश का पौधा आँखों की कमजोरी और रतौंधी जैसी समस्याओं में लाभकारी होता है।

बवासीर ठीक करता है

पलाश पाचन से सम्बन्धित सभी समस्याओं को दूर करता है, इसके लिए पलाश चाल और सूखी अदरक को पानी में मिलाकर उबालकर काढ़ा बना लें, अब इसे छानकर पी लें, इससे बवासीर ठीक हो जाता है।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

No comments:

Post a Comment