Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

बच जाएगी जान जब कोई व्यक्ति जहर खा लें तो करें यह आसान उपाय - Health Tips

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे,आजकल अधिकतर लोग कामकाज के बोझ या किसी पारिवारिक समस्या की वजह से तनाव में रहते हैं। और जब व्यक्ति बहुत ज्यादा तनाव में आ जाता है तो कई बार आत्महत्या कर लेता है। आत्महत्या करने के लिए लोग या तो फांसी लगाते हैं। या जहर खा लेते हैं। अगर आपके सामने कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो आपको ऐसा क्या करना चाहिए कि व्यक्ति की जान बच जाएं। आज हम आपको एक ऐसा प्राथमिक उपचार बताएंगे जिससे जहर खाने पर मरीज को ज्यादा देर तक जिंदा रखा जा सकता है। आइए इसके बारे में जानते हैं। जब कोई व्यक्ति जहर खा लें तो करें यह आसान उपाय, बच जाएगी जान।


दुनिया में कोई ऐसा इंसान नहीं है जिसके जीवन में टेंशन और परेशानियां नहीं हो। लेकिन आत्महत्या कर लेना जीवन की किसी परेशानी का हल नहीं है। आजकल के युवा लोग जीवन की परेशानियों को सहन नहीं कर पाते हैं। इस वजह से आत्महत्या कर लेते हैं। कई विद्यार्थी तो परीक्षा में पास नहीं होने पर ही आत्महत्या कर लेते हैं। कई लोग मर्जी से शादी नहीं होने पर आत्महत्या कर लेते हैं।

जहर खाने पर करें यह काम

1. पहला उपाय

अगर आपके सामने कोई व्यक्ति जहर खाता है तो सबसे पहले उसको उल्टी कराना बहुत आवश्यक हो जाता है। उल्टी होने से व्यक्ति के पेट में जो भी कुछ होता है वह बाहर निकल जाता है। जहर खाने के बाद व्यक्ति को उल्टी कराने के लिए सबसे पहले राई लेकर बारीक पीस लें। और इसमें पानी मिलाकर घोल बना लें। इस घोल का एक-एक चम्मच जहर खाए हुए व्यक्ति को पिलाएं। ऐसा करने से व्यक्ति उल्टी करने लगेगा। और पेट में मौजूद जहर बाहर आ जाएगा।

2. दूसरा उपाय

इस उपाय को करने के लिए दो गिलास पानी में एक मुट्ठी नमक मिला लें। और इस मिश्रण को जहर खाने वाले व्यक्ति को पिलाएं। ऐसा करने से व्यक्ति को उल्टी होने लगेंगी। और उल्टी के साथ जहर भी बाहर निकल जाएगा। ये 2 उपाय करने से रोगी की जान बच सकती है। और उल्टी होने के बाद रोगी को तुरंत अस्पताल ले जाएं।

उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले. इस खबर के बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

Post a comment

0 Comments