Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

आखिर क्यों न्यूजपेपर में होते हैं 4 रंगीन डॉट्स, जानिए कारण - Story

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, हमारी सुबह की शुरुआत अखबार पढ़ने से होती है। सुबह उठते ही हम सब अखबार पढ़ते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि प्रत्येक अखबार में पृष्ठ के नीचे रंगीन डॉट्स होते हैं? क्या आप जानते हैं कि अखबार में चार रंगीन बिंदु क्यों होते हैं? आज हम आपको इसका सही कारण बताने जा रहे हैं, कि ये डॉट्स अखबारों पर क्यों मौजूद हैं।

इन 4 मल्टीकलर डॉट्स को CMYK कहा जाता है। C फॉर सियान, एम फॉर मैजेंटा (गुलाबी), वाई फॉर येलो और के फॉर ब्लैक। अखबारों में छपाई के लिए स्याही के इन चार रंगों का उपयोग किया जाता है।

CMYK का उपयोग मुद्रण समाचार पत्रों में उपयोग किए जाने वाले रंगों के आधार के रूप में किया जाता है, और इन चार रंगों को अक्सर हार्ट, डॉट या चौकोर शेप में कागज पर प्रिंट किया जाता है।

यदि आपके समाचार पत्र पर चार बिंदु धुंधले हैं, या आप छवि पर रंगों को ओवरलैप करते हुए पाते हैं, तो इसका मतलब है कि पेपर को सही से प्रिंट नहीं किया गया है। एक सटीक प्रिंट करने के लिए, सीएमवाईके सूचक के रंगों और आकारों को सही ढंग से व्यवस्थित किया जाना चाहिए और इन्हे साफ होना चाहिए।

आजकल अखबार बहुत तेज गति से छपते हैं, प्रिंटिंग मशीन एक घंटे में 90,000 अखबार छाप सकती है। हर अखबार को व्यक्तिगत रूप से जांचना असंभव है, ऐसे में आधुनिक प्रिंटर की मदद से ऐसी गलतियों से बचा जा सकता है। ये चार बिंदु हमें बताते हैं कि अखबार की छपाई ठीक से हुई है या नहीं।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Post a comment

0 Comments