World Savings Day - विश्व बचत दिवस 30/10/2022 Images - Hp Video Status

Latest Post

Friday 21 October 2022

World Savings Day - विश्व बचत दिवस 30/10/2022 Images

World Savings Day - विश्व बचत दिवस 30/10/2022 Images Free Download 


World Savings Day, also known as World Thrift Day, is a holiday we celebrate on October 31 every year. The holiday highlights the necessity of saving for the future. There are many reasons why one would need to save, including for retirement, education, property purchase, marriage, etc. It is also good to be prepared for unforeseen circumstances and save, even if you have no plans for the money yet. In certain situations, saving has been a lifesaver as it helps to overcome sudden unfortunate situations. A great way to start saving early is by availing scholarships in your early student life. Clueless about where to start? Visit Scholaroo to find all the information that you will need on scholarships.


HISTORY OF WORLD SAVINGS DAY

World Savings Day started on October 30, 1924, at the end of the first International Thrift Congress in Milan. The day was officially launched by Filippo Ravizza, an Italian professor, who called it International Savings Day. The idea was quickly supported by various associations who also saw the importance of saving.


Though there are accounts of individual countries that observe a day for saving, World Savings Day made the idea more universal, bringing more people on board. Also, some countries needed encouragement due to the effects of war. However, after the Second World War, thrifting became more popular than ever.


The importance of saving prompted banks to open their doors to more people, especially in developing nations. Non-governmental organizations have also been very pivotal in bringing the importance of savings to the fore.


Each year, World Savings Day has a different theme that encapsulates the spirit of saving. These themes encourage more people to engage in the habit of saving. Likewise, banks and other financial institutions have come up with several schemes that help people to save more and make meaningful investments. On this holiday, the government and institutions such as schools and media outlets raise awareness to encourage more people to save.


World Savings Day is also a holiday that aims to influence children to save. Piggy banks have always been a good idea, as it creates a sense of wealth when the children realize how much they’ve saved. And let’s be honest, even adults love the idea of piggy banks!


विश्व बचत दिवस, जिसे वर्ल्ड सेविंग्स डे भी कहा जाता है, को दुनिया भर में 31 अक्टूबर को हर वर्ष मनाया जाता है। यह समारोह 1924 में बैंक बचत के मूल्य को बढ़ावा देने और बैंकों में नागरिकों के आत्मविश्वास को पुन: स्थापित करने के लिए शुरू किया गया था।


इटली के मिलान में अंतर्राष्ट्रीय बचत बैंक में आयोजित प्रथम कांग्रेस के दौरान यह दिवस शुरू किया गया था। विधानसभा का अंतिम दिन विश्व बचत दिवस के रूप में घोषित किया गया था। विश्व बचत दिवस की अवधारणा को संयुक्त राज्य और स्पेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बैंकों द्वारा अपनाया गया था।


राष्ट्र के लोगों के लिए बेहतर जीवन स्तर को बढ़ावा देने के लिए बैंक ने इस अवधारणा का सुझाव दिया। विश्व बचत दिवस को पहली बार 1921 में छुट्टी के रूप में उत्सव के रूप में शुरू किया गया था। हालांकि इस अवधारणा को अन्य देशों के बैंकों द्वारा समर्थित किया गया था लेकिन हर जगह इस अवधारणा को लागू करना मुश्किल था। जर्मनी को नागरिकों को बचत के लिए खुश करने के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि जर्मनी के नागरिकों ने मौद्रिक सुधार की नीतियों की वजह से 1923 में अपनी बचत खोने के बाद बैंकों पर भरोसा नहीं किया था।


विश्व बचत दिवस 2021 (World Savings Day)

विश्व बचत दिवस 31 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। भारत में यह 30 अक्टूबर को मनाया जाता है।


विश्व बचत दिवस का इतिहास

31 अक्टूबर को 1924 में विश्व बचत दिवस के रूप में नामित किया गया था। यह 1924 में मिलान में आयोजित पहली अंतर्राष्ट्रीय बचत कांग्रेस का आखिरी दिन था। इसमें संकल्प लिया गया था कि विश्व बचत दिवस को भी समर्पित दिन होना चाहिए जो दुनिया भर में बचत को बढ़ावा दे। बचत बैंक ने भी बचत को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से भाग लिया। बैंकों ने महिला संगठनों, पेशेवरों, खेल संघों, पादरी, स्कूलों और अन्य कई संगठनों से समर्थन प्राप्त किया। विश्व बचत दिवस को मूल रूप से नैतिक और आर्थिक वृद्धि के मिशन के रूप में बढ़ावा दिया गया था।


पहला विश्व बचत दिवस 1925 में मनाया गया था और इसके आयोजक स्पष्ट रूप से जानते थे कि वे किस चीज़ को बढ़ावा देना चाहते थे। कई देशों में बचत को देश और जनता दोनों की परिपक्वता के चरण के रूप में माना जाता है। पैसे बचाने के लिए बेहतर रहना और अर्थव्यवस्था को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। 1921 में स्पेन और अमेरिका में पहली बार राष्ट्रीय बचत दिवस मनाया गया था। हालांकि जर्मनी जैसे देशों में लोगों का विश्वास फिर से जाग गया क्योंकि 1923 में जर्मन मौद्रिक सुधार ने लोगों को कहीं का नहीं छोड़ा था।


विश्व बचत दिवस को प्रचार और शैक्षिक फिल्मों, प्रसारण, कोरस गायन, प्रेस लेख, पत्रक, ब्रोशर, व्याख्यान और पोस्टर के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाता है।


विश्व बचत दिवस दूसरे विश्व युद्ध के बाद भी जारी रहा और 1955 और 1970 के बीच अपनी लोकप्रियता की ऊँचाईयों तक पहुंच गया। यह कई देशों में व्यावहारिक रूप से एक पूर्ण परंपरा बन गया है। उदाहरण के लिए ‘स्पेयरफ्रोह’ (शाब्दिक अर्थ: ‘हैप्पी सेवर’) ऑस्ट्रिया में बचत के आधिकारिक ताबीज की इतनी लोकप्रियता प्राप्त हुई कि उसके पीछे एक सड़क का भी नाम था। 1970 के दशक के युग में ‘स्पेयरफ्रोह-जर्नल’, जो युवाओं के लिए एक शैक्षिक पत्रिका है, ने 400,000 प्रतियों का वितरण हासिल किया।


आज भी बचत शिक्षा विकसित देशों में बेहद लोकप्रिय है क्योंकि उन देशों के अधिकांश लोग पैसे बचाने में विश्वास करते हैं और व्यावहारिक रूप से ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसका कोई बैंक खाता नहीं है। बचत के प्रति प्रेरणादायक लोगों की अवधारणा अभी भी चुनौतीपूर्ण है जहां विकासशील देशों में बचत खाते का अनुपात बहुत कम है और मुश्किल से 10% से अधिक हो पाता है। बचत बैंक विभिन्न विकास और अभियानों के साथ विकासशील देशों में बचत को बढ़ावा देने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। गरीबों की बचत खातों की संख्या बढ़ाने के लिए बचत बैंक बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ भी काम करते हैं।


विश्व बचत दिवस के गाने की रचना


गिनी वैलोरी और ग्यूसेप पीटर्री ने 1928 में बचत दिवस का गाना तैयार किया था। बाद में जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, चेकोस्लोवाकिया, पोलैंड, ऑस्ट्रिया, ग्रेट ब्रिटेन और बेल्जियम जैसे देशों को भी गाने को तैयार करने को कहा गया।


शैक्षिक घटक


विश्व बचत दिवस का सदस्य देशों के स्कूलों जैसे शैक्षणिक संस्थानों में भी बचत को बढ़ावा देना है और इस प्रकार स्कूलों में विभिन्न बचत आंदोलनों की योजना बनाई गई थी। बचत सप्ताह में विशेष पाठ्यक्रम बच्चों को “बचत” के गुणों के बारे में सिखाने के लिए तैयार किये गए थे। स्कूलों में सेविंग्स बैंक पासबुक और मनी बॉक्स प्रसारित किए गए थे। इस प्रकार विश्व बचत दिवस जाहिर तौर पर स्कूल बचत को काफी हद तक प्रभावित करता है।


प्रारंभ में विश्व बचत दिवस आंशिक रूप से एक शैक्षणिक गतिविधि थी। वर्ल्ड सेविंग्स बैंक इंस्टीट्यूट ने कहा कि बचत एक प्रथा है और एक ऐसी संपत्ति है जो एक व्यक्ति, एक राष्ट्र और पूरे समुदाय की सामाजिक प्रगति के लिए आवश्यक है। इस प्रकार विश्व बचत बैंक कांग्रेस ने भविष्य के ग्राहकों को पढ़ाने के लिए सबसे भरोसेमंद भागीदार के रूप में स्कूलों का सहारा लिया। यह सुझाव दिया गया था कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए बचत करने की शिक्षा महत्वपूर्ण है ताकि उनका पैसा समझदारी से उपयोग किया जा सके। भविष्य की किसी भी प्रतिकूल परिस्थितियों और अनिश्चितताओं के खिलाफ लोगों के भविष्य की सुरक्षा के लिए बचत भी एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह भी जरूरी है कि लोगों को अपनी कड़ी मेहनत का पैसा बचाने के लिए जुआ और लॉटरी का खेल खेलने से बचना चाहिए।


विश्व बचत दिवस क्यों मनाया जाता है?

कई देशों में विश्व बचत दिवस बहुत लोकप्रिय है और इसके आकर्षण का कारण यह है कि बचत में कई बाधाएं हैं। चूंकि बेरोजगारी और गरीबी की उच्च दर अभी भी दुनिया के कई हिस्सों में ज़ोरों पर है। लोगों को अपने पैसे बचाने के लिए शिक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है। जीवन के बुरे दिनों से निपटने के लिए बचत महत्वपूर्ण होती है। यह विशेष रूप से दिन के लिए महत्वपूर्ण होता है जब बीमारी, नौकरी, विकलांगता या बुढ़ापे जैसे कई कारणों से आय उत्पन्न करने में बाधा आती है। बचत निवेश के लिए और अधिक आय अर्जित करने के लिए भी आधार बनती है।


सामान्य लोगों में बचत को बढ़ावा देने के लिए दिवस मनाया जाता है। यह एक वैश्विक उत्सव है जो विशेष रूप से जिम्मेदार खुदरा और बचत बैंकों, सांस्कृतिक संगठनों, खेल निकायों और कुशल एजेंसियों द्वारा मनाया जाता हैं। विश्व बचत दिवस हमें सुरक्षित रहने के लिए नियमित रूप से बचत के महत्व की याद दिलाता है। बचत एक सपने या लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी एक व्यक्ति की सहायता करती है जैसे कि व्यापार शुरू करना, स्वास्थ्य देखभाल-उपचार करना, अच्छी शिक्षा प्राप्त करना या घर खरीदना।


विश्व बचत दिवस कैसे मनाया जाता है? / विश्व बचत दिवस कार्यकलाप

दुनिया भर में विश्व बचत दिवस हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। भारत के हर राज्य के प्रत्येक जिले में यह 30 अक्टूबर को मनाया जाता है। उत्सव में स्थानीय सांसद, जिला कलेक्टर, विधायक और लगभग हर सरकारी अधिकारी शामिल होता है। इससे पहले यह 31 अक्टूबर को भारत में मनाया जाता था लेकिन 31 अक्टूबर 1984 को भारत की प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के निधन के बाद से विश्व बचत दिवस 30 अक्टूबर को मनाया जाता है।


इस दिवस को विभिन्न देशों में विभिन्न शैलियों में मनाया जाता है। हालांकि अधिकांश देशों का फोकस एक ही रहता है यानी पैसे बचाने के महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित करना। पत्रों, पोस्टर्स और ब्रोशर को जनता के बीच बचत के महत्व के बारे में सूचित करने के लिए वितरित किया जाता है। शैक्षिक फिल्मों और प्रेस लेख भी दुनिया के विभिन्न भागों में बनाए गए हैं ताकि पैसे बचाने के महत्व को साझा किया जा सके।


चूंकि बच्चों में बचत करने की आदत की जरूरत है इसलिए स्कूलों में बचत अभियान आयोजित किए जाते हैं। अगर बच्चों को बचत के लाभों के बारे में ज्ञान हो तो और इस तरह वे अपने दृष्टिकोण में मदद कर सकते हैं। गुल्लक और बचत खाता पासबुक बच्चों के बीच वितरित किए जाते हैं। स्कूल के बच्चों के साथ उनके जीवन में बचत के महत्व के बारे में जानकारी साझा की जाती है। बचत बैंक खातों और गुल्लकों का उपयोग करने में बच्चे बहुत सकारात्मक है।


खुदरा बैंक और बचत बैंक विभिन्न तरीकों से बचत के लाभों के बारे में लोगों को शिक्षित करने में कई कदम उठाते हैं। इस तरह के कदमों में से प्रत्येक व्यक्ति के लिए बचत खाता खोलना और पैसा जमा करना आसान करना शामिल है। ग्राहकों को औपचारिक बचत बैंक खाते रखने के महत्व के बारे में भी सूचित किया जाता है। चूंकि दुनिया में बैंक खातों में से अधिकांश बचत खाते हैं इसलिए इसे रखना सबसे महत्वपूर्ण स्वरूपों में से एक है।


बचत क्रांति लोगों की बचत की प्रथा को बढ़ावा देने में मदद करती है और छोटे निवेशकों को अच्छी सहायता प्रदान करती है। यह देश के नियोजित आर्थिक और सामाजिक विस्तार के लिए जरूरतों को पूरा करने के लिए धन जुटाने में भी मदद करती है।


भारत में बचत बुढापे के समय के लिए एकत्रित धन है। भारत दुनिया के विकासशील अर्थव्यवस्था में सबसे ज्यादा बचत दर रखने वाले कुछ देशों में से एक है। छोटी बचत ने भारत के योजनाबद्ध लाभप्रद विकास के लिए छोटे बचतकर्ताओं द्वारा की गई बचत को नियंत्रित करने में बड़ी भूमिका निभाई है।


विश्व बचत दिवस के अवसर पर हर साल ब्राजील, मैक्सिको, जाम्बिया, थाईलैंड, कोलम्बिया, कोटे डी आइवर, तंजानिया, इटली, जर्मनी, ऑस्ट्रिया में कई खुदरा और बचत बैंक मौजूदा ग्राहकों और संभावित ग्राहकों के लिए विपणन की समारोहों का आयोजन करते हैं। कई सदस्य देश कई हफ्तों या पूरे महीने बचत आंदोलनों को चलाते हैं।


नई दिल्ली में डब्ल्यूएसबीआई ‘राष्ट्रीय बचत संस्थान’ के भारतीय सदस्य अपने क्षेत्रीय मुख्यालयों पर विश्व बचत दिवस के जश्न का आयोजन करते हैं। घरेलू बचत आंदोलन में सभी हितधारकों जैसे विस्तार एजेंसियां, प्रांतीय सरकार, डाकघरों, बीमा कंपनियां और बैंक शामिल हैं। राष्ट्रीय बचत संस्थान ने राष्ट्रव्यापी प्रचार अभियान शुरू किया और क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार पत्रों में एक विशेष विज्ञापन जारी किया। प्रचार अभियान में लोगों के बीच बचत की योग्यता के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए उच्चस्तरीय अधिकारियों के संदेश शामिल हैं। “बचत पखवाड़ा” समारोह पखवाड़े कार्य के दौरान विश्व बचत दिवस समारोह का पालन करते हैं। ग्रामीण और शहरी बचत सेमिनार, अभियानों, बैठकों, विशिष्ट सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर / बैनर की प्रदर्शनी आदि जैसी विभिन्न कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित की जाती हैं।


विश्व बचत दिवस थीम

2016 में विश्व बचत दिवस की थीम थी: “आपका वित्तीय भविष्य पर पकड़”।


निष्कर्ष


अपने पैसे की बचत हर किसी के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह न केवल एक व्यक्तिगत स्तर पर बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक देश की गरीबी दर को नीचे लाता है जिसने आर्थिक विकास की दिशा में काफी हद तक योगदान दिया। विश्व बचत दिवस लोगों को बचत के मिशन में एक साथ आने की याद दिलाता है। यह विभिन्न बैंकों, स्कूलों, लोगों और समुदायों को प्रभावित करती है ताकि बचत के उत्साह को हर जगह फैलाना संभव हो सके।




World Savings Day Wishes




World Savings Day Gujarati Quotes




World Savings Day Message




World Savings Day Hindi Quotes



World Savings Day Hindi Wishes




World Savings Day English Whatsapp Status



This All Image With Out Logo 


Your download link will appear in 60 seconds.

Conclusion:- I Provide Of You In This Article World Savings Day - विश्व बचत दिवस 30/10/2022 Images Download. Tell Us How You Liked This Article By Commenting.

No comments:

Post a Comment