World Food Day - विश्व खाद्य दिवस 16/10/2022 Images - Festival Poster | Messages | Shayari

Latest Post

Wednesday, 12 October 2022

World Food Day - विश्व खाद्य दिवस 16/10/2022 Images

World Food Day - विश्व खाद्य दिवस 16/10/2022 Images Free Download 


World Food Safety Day 2022

शरीर के सेहतमंद बनाए रखने में खानपान का रोल सबसे खास होता है। लेकिन लोगों की फूड हैबिट्स और जरूरतों को देखते हुए अब कई सारी चीज़ों को बनाने और उगाने का तरीका बदल चुका है। उनमें तरह-तरह के केमिकल्स मिलाए जा रहे हैं। तो लोगों को दूषित भोजन और पानी के नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 7 जून को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। 


विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) 2022 का इतिहास


जुलाई 2017 में खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) सम्मेलन के 40वें सत्र में आपनाएं गए विश्व खाद सुरक्षा दिवस के प्रस्ताव पर दिसंबर 2017 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपना समर्थन व्यक्त किया। इसके बाद प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र की दूसरी समिति के समक्ष रखा गया, जिसे महासभा (UNGA) ने अपना लिया और 20 दिसंबर 2018 को प्रत्येक वर्ष 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने की घोषणा की गई। डब्ल्यूएचओ, FAO के साथ संयुक्त रूप से वैश्विक स्तर पर सभी के लिए सुरक्षित भोजन सुनिश्चित करने के लिए इस महत्वपूर्ण दिवस में शामिल होने का आह्वान करता है।


16 अक्टूबर को मनाया जाने वाला विश्व खाद्य दिवस 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) की स्थापना की तारीख के सम्मान में वर्ष 1979 में शुरू किया गया था। FAO के सदस्य देशों के संगठनों ने 20वें महा सम्मेलन में नवंबर 1979 में वर्ल्ड फ़ूड डे की स्थापना की और 16 अक्टूबर, 1981 को इसे मनाने का आह्वान किया।


इस निर्णय की पुष्टि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर 1980 को की और अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं स्थानीय संगठनों तथा सरकारों से इसे मनाने में योगदान देने का आग्रह किया।


यह दुनिया भर के लगभग 150 देशों में भुखमरी एवं निर्धनता हेतु जागरूकता बढ़ाने के मकसद से इसे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मक़सद लोगों को यह समझाना भी है कि भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानव अधिकार है।


विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) 2022 का उद्देश्य


असुरक्षित खानपान की चीज़ों के सेवन से सेहत संबंधी कई सारी बीमारियां पनपती हैं। ऐसे में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने का मकसद हर एक व्यक्ति को पौष्टिक और संतुलित भोजन प्रदान करना है। इसके साथ ही खानपान से होने वाले खतरों को रोकना, मिलावटी चीज़ों का पता लगाना और इनके बारे में लोगों को बताकर उन्हें जागरूक बनाना ही इस दिन को मनाने का खास उद्धेश्य है। 


विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) 2022 महत्व


टॉयफाइड की बीमारी दूषित जल और भोजन की वजह से होने वाली बीमारी है। जिससे हर साल सैकड़ों लोग प्रभावित होते हैं। बड़ों के साथ बच्चे भी अच्छी-खासी तादाद में खराब भोजन से होने वाली परेशानियों का शिकार होते हैं और कई बार तो उनकी जान भी चली जाती है। 


हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन और खाद्य और कृषि संगठन की ओर से 7 जून को वर्ल्ड फूड एंड से​फ्टी डे मनाया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों को स्वस्थ खानपान के प्रति जागरुक करना है. इस बार चौथा विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर जानिए इस दिन से जुड़ी खास बातें.


हर साल दूषित भोजन खाने की वजह से तमाम लोग बीमार पड़ते हैं. लोगों को स्वच्छ और पौष्टिक भोजन के लिए जागरुक करने के उद्देश्य से हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) ​मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन और खाद्य और कृषि संगठन की ओर से इस दिन की शुरुआत साल 2019 में की गई थी, ताकि लोग स्वस्थ खानपान के तौर तरीकों के बारे में जान सकें. हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से इस दिन अलग थीम रखी जाती है. इस साल चौथा विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है. आइए इस मौके पर जानते इस दिन से जुड़ी खास बातें.


वर्ल्ड फूड एंड से​फ्टी डे का महत्व


विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो हर साल दूषित खानपान की वजह से लाखों लोगों की मौत हो जाती है. हर 10 में से एक व्यक्ति की बीमारी की वजह दूषित खानपान को माना जाता है. इसमें सबसे बड़ा संकट उन बच्चों पर होता है, जिनकी आयु 5 साल से भी कम है क्योंकि इस उम्र में बच्चों की इम्युनिटी काफी कमजोर होती है. इन परिस्थितियों को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने 7 जून को वर्ल्ड फूड एंड सेफ्टी डे मनाने की घोषणा की. वर्ल्ड फूड एंड से​फ्टी डे का उद्देश्य खानपान के प्रति और इसके कारण होने वाले रोगों के प्रति लोगों को जागरुक करना है.


वर्ल्ड फूड एंड से​फ्टी डे 2022 की थीम

हर साल इस दिन के लिए एक थीम सुनिश्चित की जाती है. इस बार की थीम है ‘सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य’. इस थीम के जरिए व्यक्ति की अच्छी सेहत के लिए स्वच्छ और पौष्टिक भोजन की अहमियत को समझाना है. इस दिन डब्ल्यूएचओ और खाद्य और कृषि संगठन की ओर से कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें बेहतर खानपान के प्रति जागरुक किया जाता है और खराब खानपान से होने वाली बीमारियों के बारे में लोगों को जानकारी दी जाती है.


वर्ल्ड फूड़ डे क्यों मनाया जाता है?

भोजन जीवन का सार है और हमारी समुदाय एवं संस्कृतियों का आधार भी है ऐसे में दुनिया के हर व्यक्ति तक सुरक्षित और पौष्टिक भोजन की पहुंच को सुनिश्चित करना इसका मुख्य मकसद होना चाहिए। खासतौर से गरीबों एवं कमजोर समुदाय के लोगों के लिए।


वर्ल्ड फूड़ डे का उद्देश्य दुनियाभर में सभी के लिए पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करना, भुखमरी को समाप्त करना तथा भूख और कुपोषण से निपटना भी रहा है।





World Food Day 2022




विश्व खाद्य दिवस




World Food Day Hindi Quotes




World Food Day Gujarati Status




विश्व खाद्य दिवस Image




World Food Day Hindi Whatsapp Status




World Food Day English Quotes





This All Image With Out Logo 


Your download link will appear in 60 seconds.

Conclusion:- I Provide Of You In This Article World Food Day - विश्व खाद्य दिवस 16/10/2022 Images Download. Tell Us How You Liked This Article By Commenting.

No comments:

Post a Comment