Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

टूटी हुई हड्डी को जोड़ देती है इसकी छाल, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका - Health Tips

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, आज हम आपको टूटी हुई हड्डी को जोड़ने के लिए एक उपाय बताने वाले हैं। आप इसका इस्तेमाल टूटी हुई हड्डियों को जोड़ने में कर सकते हैं। दोस्तों इस चीज का नाम है अर्जुन की छाल, अर्जुन का पेड़ आमतौर पर सभी जगह पर पाया जाता है। लेकिन अधिकांश यह मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार इत्यादि में मिलता है।

इस पेड़ की छाल में अनेक प्रकार के रासायनिक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम, कार्बोनेट लगभग 34% पाया जाता है। इसमें सोडियम, मैग्नीशियम इत्यादि पाए जाते हैं। तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं।

नुस्खे को इस्तेमाल करने की विधि

इस पेड़ की छाल का चूर्ण आप 5 से 6 ग्राम की मात्रा में ले सकते हैं। अर्जुन के पेड़ की छाल हृदय रोगों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। अर्जुन के पेड़ की छाल का चूर्ण 3 ग्राम मुंह में डालकर ऊपर से दूध पी लें। इससे आपकी टूटी हुई हड्डी जुड़ सकती है। और इस चूर्ण को आप पानी के साथ पीसकर अगर आप लेप करते हैं। तो इससे टूटी हुई हड्डी के दर्द में लाभ मिलता है।

अगर प्लास्टर चढ़ा हो तो अर्जुन की छाल का महीन चूर्ण एक चम्मच की मात्रा में दिन में तीन बार एक कप दूध के साथ एक हफ्ते तक अगर आप सेवन करते हैं। तो इससे टूटी हुई हड्डी मजबूत हो जाती है। टूटी हुई हड्डी के स्थान पर भी इसकी छाल को घी में पीसकर अगर आप लगाते हैं। और पट्टी बांधकर रखते हैं तो इससे टूटी हुई हड्डी जुड़ जाती है।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.


Post a comment

0 Comments