इस मौसम का खास फल है सेब। सेब की जितनी किस्‍में हैं, उतना ही फायदेमंद है सेब खाना । डॉक्‍टर अकसर बरसों पुरानी कहावत दोहराते हैं इसके फायदे गिनवाते  हैं। इन दिनों बाजार में सेब आने शुरू हो गए हैं। इस मौसम में सेब को अपनी डाइट में शामिल करना सिर्फ आपकी सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं सेब खाने के फायदे

सेब में मौजूद पोषक तत्‍व
यह फल पोषक तत्‍वों का खजाना है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, शर्करा, डायटरी फाइबर, वसा, प्रोटीन, विटामिन, थायमीन (विटामिन बी 1), राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2), नायसिन (विटामिन बी 3), पैंटोथैनिक अम्ल (बी 5), विटामिन बी 6, फोलेट (विटामिन बी), विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैगनीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जस्ता आदि मौजूद होते हैं। जो एक साथ शरीर को कई सारे फायदे देते हैं।

क्‍या है टाइप 2 डायबिटीज
टाइप 2 डायबिटीज अमूमन मोटापा, हाइपरटेंशन, नींद की कमी और खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से होती है। कभी-कभी फैमिली हिस्‍ट्री भी इसके लिए जिम्‍मेदार होती है। इसमें शरीर में या तो इंसुलिन कम बनता है या फिर शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति संवेदनशील नहीं रह जातीं। टाइप 2 के लिए चूंकि खराब जीवनशैली जिम्‍मेदार है इसलिए यह कभी भी हो सकती है। पर अमूमन यह वयस्‍क लोगों में होती है।

टाइप 2 डायबिटीज में सेब
जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है या जो डायबिटीज की बॉर्डर लाइन पर हैं उन्‍हें अपनी डाइट में सेब को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें प्राकृतिक मिठास होती है। जो आपके ब्‍लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। ध्‍यान रहें डायबिटीज में शुगर लेवल कम या ज्‍यादा होना दोनों ही खतरनाक है। जबकि सेब इसे नियंत्रित करके रखता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल खाना सबसे ज्‍यादा अच्‍छा माना जाता है। वे फल जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है वे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखते हैं। सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स केवल 36 होता है।

खाली पेट सेब खाना है और भी फायदेमंद
यूं तो सेब कभी भी खाया जाए यह सेहत के लिए फायदेमंद ही होता है। इसे आप चाहें तो शाम के स्‍नैक्‍स में भी शामिल कर सकते हैं। डिनर में खीरे-प्‍याज के सलाद की बजाए आप सेब का सलाद भी खा सकते हैं। पर सुबह खाली पेट सेब खाना सबसे ज्‍यादा फायदेमंद माना जाता है। जो लोग खाली पेट रोजाना सुबह 1 सेब का सेवन करते हैं, उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है। इसके अलावा पाचन तंत्र भी इससे दुरूस्‍त रहता है और आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं।

मैं आशा करता हूँ की आपको ये “Hp Video Status Ki Health Tips” अच्छी लगी होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक और व्हाट्स ऍप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।