Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे,गुरुत्वाकर्षण वह बल है जो सौर्य मंडल में सूर्य और अन्य ग्रहों को बांधे रखता है. यही वो ताकत है जो हमें और हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखती है या धरती के केंद्र की तरफ खीचती है. साधारण शब्दों में बोले तो अगर आप ज्यादा झुकते है तो आप गिर सकते है परन्तु जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है वहां झुकने पर नहीं गिरते है.

हम सब न्यूटन की लोकप्रिय कहानी के बारे में जानते है कि जब वह एक सेब के पेड़ के नीचे बैठे थे तो उनके सिर पर एक सेब गिरा और उन्होंने सोचना शुरू किया कि कोई भी वस्तु ऊपर से नीचे ही क्यों आती है. जिसके बाद उन्होंने गुरुत्वाकर्षण के नियम का प्रतिपादन किया, जिसके अनुसार, किसी भी दो कणों के बीच कार्य करनेवाला आकर्षण बल उन कणों के द्रव्यमान के गुणनफल का समानुपाती तथा उनके बीच की दूरी के वर्ग का व्युत्क्रमानुपाती होता है. लेकिन कुछ ऐसी भी जगह है जहां गुरुत्वाकर्षण शून्य हो जाता है. हमारी पृथ्वी पर ऐसी कुछ जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है.

प्रथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता हैं

1. मिस्ट्री स्पॉट, सांता क्रूज़ कैलिफ़ोर्निया (Mystery Spot, Santa Cruz California)



इस जगह को 1939 में सर्वेक्षणकर्ताओं के एक समूह द्वारा खोजा गया और 1940 में जॉर्ज प्राथेर के द्वारा जनता के लिए खोला गया था. उनका कहना है कि जब उन्होंने इस जगह को ढूंढा था तब उनको लगता था कि यहां पर कुछ अलग ताकतें काम करती हैं. उनका दावा है कि यहां के चुम्बाकीय क्षेत्र में कुछ अलग प्रकार की अनियमितता है और यह चुम्बाकीय अनियमितता 150 वर्ग फीट गोलाकार क्षेत्र में देखने को मिलती है जिसे मिस्ट्री स्पॉट भी कहा जाता है. यह एक ऐसी जगह है जहां आपको गुरुत्वाकर्षण में अजीब सी अनियमितता देखने को मिलेगी जैसे की पानी का ऊपर की तरफ बहना, मैग्नेटिक कंपास का विचित्र तरह से काम करना, लोगों का और चीजों का अकार में बदलाव. इस जगह पर आप बिना गीरे एक एंगल पर खड़े हो सकते हैं .

2. सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट, मिशिगन (St. Ignace mystery spot, Michigan)

 1950 में जब कुछ लोग सर्वे कर रहे थे तो अचानक से रहस्यमय तरीके से उनके उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया था, जब उन्होंने इस जगह का गहन सुर्वेक्षण किया तो उन्होंने पाया की ऐसा सिर्फ 300 वर्ग फीट के एरिया में ही हो रहा था. सिर्फ इतना ही नहीं इस क्षेत्र में जानवर भी आने से परहेज़ करते है. यहां पर भी गुरुत्वाकर्षण ना होने के कारण कुछ विचित्र प्रकार की घटनाएं होती है जैसे की दिवार पर सीधा खड़ा होना, कई प्रकार के करतब भी लोग कर सकते हैं जैसे कुर्सी को दिवार पर रख कर बैठना जिसमें कुर्सी के दो पैर दिवार पर होंगे और दो हवा में, हैना विचित्र, काफी देर यहां पर रुकने से आपको लगेगा की आपका सर हल्का हो रहा है.

3. कॉस्मोस मिस्ट्री एरिया, रैपिड सिटी (Cosmos Mystery Area, Rapid City)

Cosmos Mystery area Rapid City


इस जगह पर चलते हुए आपको कुछ पेड़ दिख जाएंगे जो रहस्यमय तरीके से इस मिस्ट्री एरिया की तरह झुके हुए है. मिस्ट्री स्पॉट की तरह भी आप यहां एक एंगल पर बिना गिरे खड़े हो सकते है. साथ सी साथ वही सब भी दिखता है जैसे की बाल का उपर की तरफ जाना और इतना ही नहीं ऊचाई पर जाने पर जगह भी बदलती हुई नज़र आती हैं.

4. स्पूक हिल, फ्लोरिडा (Spook Hill, Florida)

यह एक ऐसी जगह है जहां गाड़िया अपने आप पहाड़ के उपर की तरफ खींची चली जाती है. अगर आप अपनी गाड़ी को बंद कर दें या न्यूट्रल कर दें तो आपको ऐसा लगेगा की वह पहाड़ की तरफ खींची जा रही है.

5. मैग्नेटिक हिल लेह (Magnetic Hill. Leh)

यह सड़क का एक छोटा सा मार्ग है जो लेह से कारगिल के करीब 30 किमी दूर स्थित है और लद्दाख के मैग्नेटिक हिल के रूप में जाना जाता है. श्रीनगर-लेह राजमार्ग के इस विशेष भाग पर, आप स्पष्ट रूप से सड़क को ऊपर की ओर बढ़ते देखेंगे. फिर भी अगर आप इंजन बंद कर देते हैं और न्यूट्रल में अपना वाहन रखते हैं, तो यह धीरे-धीरे हिलना शुरू कर देगा और 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक जा सकता है. मतलब की इस जगह पर भी आपकी गाड़ी न्यूट्रल या रुके हुए होने के बावजूद भी पहाड़ के ऊपर की तरफ जाने लगती है.

इस लेख से हमने जाना की पृथ्वी पर कुछ ऐसी भी जगह हैं जहां अजीबो गरीब घटनाएं होती है और ऐसा कहां जाता है कि ये सब गुरुत्वाकर्षण के ना होने की वजह से हैं या फिर यहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता हैं.


उम्मीद है दोस्तो आपको Hp Video Status की यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले. 


Post a comment

0 Comments