Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

श्मशान से लौटने के बाद क्यों नहाते हैं लोग? ये है इसके पीछे का कारण - Real Story

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, हिंदू धर्म में किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके शव की शवयात्रा निकालकर दाह संस्कार करने का नियम है। जब शव का श्मशान घाट में दाह संस्कार कर दिया जाता है तो लोग घर आकर सबसे पहले कपड़ों को त्याग कर नहाते हैं। ऐसा किस वजह से किया जाता है ? क्या कभी आपने इसके बारे में विचार किया है ? आइए इसके पीछे के धार्मिक और वैज्ञानिक कारण जानते हैं। श्मशान घाट से लौटने के बाद क्यों नहाते हैं लोग ? यह है इसके पीछे की सच्चाई।

धार्मिक कारण के अनुसार शमशान भूमि पर नकारात्मक ऊर्जा रहती है। इसलिए नकारात्मक उर्जा के प्रभाव से बचने के लिए लोग घर आकर नहाते हैं। महिलाओं को श्मशान घाट नहीं लेकर जाया जाता है। क्योंकि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा भावुक होती हैं। दाह संस्कार करने के बाद भी मृतक आत्मा का सूक्ष्म शरीर शमशान घाट में कुछ समय के लिए रहता है। जो मनुष्य के शरीर पर नुकसानदायक प्रभाव डाल सकता है।

वैज्ञानिक कारणों के अनुसार जब व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके शरीर में कई प्रकार के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। और ये बैक्टीरिया वहां मौजूद लोगों के शरीर में भी फैल सकते हैं। इसलिए अंतिम संस्कार के बाद नहाना जरूरी हो जाता है।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.


Post a comment

0 Comments