Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

भुट्टा खाने से होते हैं ये बेहतरीन फायदे, ठीक होती है ये बीमारियां - Health Tips

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, बारिश का मौसम हो और ठंडी हवा के साथ भुने हुए मकई या भुट्टा की महक हर किसी को आकर्षित करती है। बारिश के मौसम में भुट्टा खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। आइए इसके फायदे जान लेते हैं। भुट्टा खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे, ठीक हो जाती हैं ये बीमारियां।

भुट्टा खाने के फायदे

1. आंखों के लिए फायदेमंद
भुट्टा खाने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट, ल्युटिन और जैक्सैन्थिन तत्व मिलते हैं। जो आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में सहायक होते हैं।

2. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

भुट्टा खाना गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। भुट्टा खाने से शरीर को फोलिक एसिड, फाइबर, विटामिन b1, विटामिन B5 और विटामिन सी मिलता है। जो गर्भ में पल रहे शिशु के मस्तिष्क और रीढ़ में विकार उत्पन्न होने से बचाते हैं।

3. वजन कम करने में सहायक
भुट्टा में वसा की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। और घुलनशील फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसलिए भुट्टा खाने से हमारे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

4. आयरन की कमी को दूर करें

भुट्टा खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है। और एनीमिया रोग से शरीर का बचाव होता है।

5. दिल के लिए फायदेमंद

भुट्टा खाने से शरीर को एक अघुलनशील फाइबर मिलता है। जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। और इससे ह्रदय रोग होने का खतरा कम हो जाता है।

6. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
भुट्टा में पाया जाने वाला भरपूर अघुलनशील फाइबर वजन घटाने में सहायक होता है। इसके अलावा पाचन क्रिया को भी सुचारु रुप से चलाने का काम करता है।

7. कोलेस्ट्रोल को कम करें

भुट्टे में पाए जाने वाला फेरूलिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.


Post a comment

0 Comments