पेशाब करते समय भूल से भी ना करें यह गलतियां, नहीं तो झेलना पड़ेगा नुकसान - Health Tips - Hp Video Status

Latest Post

Wednesday 11 September 2019

पेशाब करते समय भूल से भी ना करें यह गलतियां, नहीं तो झेलना पड़ेगा नुकसान - Health Tips

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफ स्टाइल के कारण कुछ लोग अपने दैनिक कार्यों को पूरी तरह नहीं कर पाते हैं। इसमें उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादातर लोग कामकाज के कारण ज्यादा देर तक पेशाब को रोक कर रखते हैं। जो कि गलत होता है इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। पेशाब शरीर से गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। पेशाब को ज्यादा समय तक रोकने से किडनी पर पूरा असर पड़ता है। अगर आप बार-बार पेशाब को रोक कर रखेंगे तो इससे किडनी खराब भी हो सकती है।

गंदी टॉयलेट

गंदी टॉयलेट में जाने से मूत्र इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। अगर फिर भी किसी कारणवश सार्वजनिक टॉयलेट का इस्तेमाल करना पड़े तो उसकी सीट पर पानी डालें। उसके बाद ही पेशाब करें।

पानी पिएं

दिन में कम से कम 4 या 5 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी साथ ही पानी शरीर में मौजूद गंदे पदार्थ को आसानी से बाहर निकाल सकेगा। स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा पानी पीना जरूरी है।

मूत्र इन्फेक्शन

डिहाइड्रेशन शराब का सेवन करना और पेशाब से बदबू आना यह आपको परेशानी में डाल सकता है। इसलिए खुद को स्वस्थ रहने के लिए आप अपने शरीर की साफ सफाई जरूर करें। अगर पेशाब से बदबू आती है तो इसका अर्थ है पानी की कमी आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

No comments:

Post a Comment