Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

आँखों में पानी आता हो या दूर-पास का न दिखता हो, इसे खाना शुरू कर दो, परेशानी हो जाएगी खत्म -Health Tips

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, आजकल मोबाइल और कम्प्यूटर के युग में आँखों की कमजोरी और उससे जुड़ी समस्याएँ होना आम बात है, कम उम्र के लोग भी इन परेशानियों का शिकार होते जा रहे हैं, और उन्हें चश्मे लगाने पड़ रहे हैं, आज हम इसी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

इन कारणों से आँखें होती हैं कमजोर

आँखों के कमजोर होने का प्रमुख कारण है पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का अभाव, शरीर को जितने प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है, हम वो पूरा नही कर पाते हैं, अक्सर हम स्वाद के चक्कर में पौष्टिकता से समझौता कर लेते हैं, इसके अलावा देर रात तक जागना, मोबाइल, कम्प्यूटर और टीवी के अधिक उपयोग से भी आँखें कमजोर हो जाती हैं।

करें ये उपाय

1- अगर आप मांसाहारी हैं तो आँखें कमजोर होने पर हफ्ते में कम से कम एक बार मछली का सेवन जरूर करें, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो ओमेगा 3 फैटी एसिड कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं।

2- पालक को किसी भी रूप में जरुर खाएं, चाहे इसकी सब्जी बनाएं या फिर इसका जूस पियें, पालक में व्तामिन A और आयरन होते हैं, जो आँखों की हर समस्या को खत्म कर सकते हैं।

3- लगभग 20 मिली आंवले के जूस में 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट लें, इससे आँखों से जुडी समस्याएँ दूर होती हैं।

4- सौंफ, मिश्री और बादाम को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर पाउडर बना लें और रात में सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच की मात्रा में ले लें।

5- हफ्ते में कम से कम एक बार घी से पैरों के तलवों की मालिश करें, इससे भी आँखों की कमजोरी दूर होती है।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. और आगे भी ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Post a comment

0 Comments