Whatsapp Status - Shayari - Tips Tricks

हमें 1 दिन मे कितनी रोटी खानी चाहिए जरूर जाने - Health Tips

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पे, दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि हमें दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए। जो आपके सेहत के लिए सही होता है तो आइए जानते हैं।

जो वजन घटाना चाह रहे हैं उनको और जो वजन बढ़ाना चाह रहे हैं उनको कितनी रोटियां खानी चाहिए। भारत में अधिकतर लोगों का स्रोत सुबह उठते हैं तो रोटी दोपहर उठते हैं तो रोटी होते हैं। तो रोटी हमारे डाइट में घुल चुकी है हम रोटी को अलग नहीं कर सकते हैं। तो इस परिस्थिति में आपको कितनी रोटी खानी चाहिए।

एक रोटी में फायदा
एक रोटी जो सामान्य आकार की होती है उसमें 4 ग्राम प्रोटीन, 17 ग्राम फाइबर और 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। यदि आप ज्यादा रोटी खाएंगे तो आपके शरीर में लगातार चर्बी बढ़ती जाएगी। आपके शरीर को प्रतिदिन केवल 125 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है। तो यदि आप चार रोटी सुबह, चार रोटी दोपहर, चार रोटी शाम को खा लेते हैं। तो आप समझ सकते हैं कि आप 400 ग्राम कार्बोहाइड्रेट खा रहे हैं। जबकि आपको सिर्फ 125 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है।

तो यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो उस परिस्थिति में आपको केवल एक रोटी सुबह एक रोटी शाम को लेना चाहिए। यह आपके लिए अच्छा होगा यदि आप वजन घटा रहे हैं। तो बीच में आप मौसमी फल खा सकते हैं
अब बात करते हैं जो लोग सामान्य जीवन जी रहे हैं यानी कि घर से ऑफिस तो आप दो रोटी सुबह, दो रोटी शाम को ले सकते हैं। यह आपके लिए सुरक्षित है यदि आप वजन अस्थाई रखना चाहते हैं।

उम्मीद है दोस्तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें. हमारे Facebook Page को like करना ना भुले.

Post a comment

0 Comments